Thursday, July 25आदिवासी आवाज़

ईएसएल स्टील लिमिटेड के कर्मचारियो ने विश्व परिवार दिवस के मौके पे किया वृद्धाश्रम का दौरा बीबी

NAGADA : The Adiwasi Media
  • आज का दौरा ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर विभाग की के तत्वावधान में आयोजित किया गया
  • यह दौरा संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के अवसर पर संपन्न हुआ जो हर साल 15 मई को मनाया जाता है
  • लगभग 30+ स्वयंसेवकों ने बाबा बैद्यनाथ जन सेवा समिति वृद्धाश्रम का दौरा किया

बोकारो | 15 मई 2024: ईएसएल स्टील लिमिटेड, वेदांता समूह की कंपनी, भारत की एक अग्रणी एकीकृत इस्पात उत्पादक है, जो हमेशा उन क्षेत्रों में समाज और समुदाय के लाभ और कल्याण के लिए अथक प्रयास करती रहेगी। सामाजिक और सामुदायिक विकास प्रयासों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के लिए हमें विभिन्न राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय सरकारी और गैर सरकारी संगठनों से कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

         

समुदाय के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप , 30+ ईएसएल स्टील लिमिटेड के कर्मचारियों के साथ चास स्थित बाबा बैद्यनाथ जन सेवा समिति के वृद्धाश्रम में वहां के निवासियों के साथ समय बिताने और आशा और मुस्कुराहट फैलाने के लिए गए। यह पहल “वी फॉर सोसाइटी” के तत्वावधान में की गई थी – जो ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर विभाग की एक कर्मचारी स्वयंसेवी पहल है।

ईएसएल कर्मचारियों की बुधवार की यात्रा ओल्ड एज होम में जाकर वहां के निवासियों के साथ खुशियां साझा करने के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के अवसर पर हुई।  15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में घोषित करना अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा परिवारों को दिए जाने वाले महत्व को दर्शाता है। ईएसएल स्टील लिमिटेड भी अपने कर्मचारियों को मजबूत पारिवारिक मूल्यों और इस महान देश के सदैव अनुकूल सांस्कृतिक लोकाचार को विकसित करने और पोषित करने के लिए प्रेरित करता है।

वर्ष 2019 में शुरू हुआ, बाबा बैद्यनाथ जन सेवा समिति आश्रम एक एनजीओ है, जो हमारे समाज में वृद्ध लोगों की देखभाल करने के उद्देश्य के लिए बनाया गया है ऐसे नागरिक जिन्हें छोड़ दिया गया है या जिनके पास अपना कहने वाला कोई नहीं है,  एनजीओ का मिशन उन बुजुर्गों के सिर पर छत प्रदान करना है। इस मिशन के तहत उन लोगों को मदद पहुंचना है जो गंभीर रूप से जरूरतमंद , निराश्रित , बीमार , अपने परिवारों द्वारा त्याग दिए गए हैं या आपदाओं से उखड़ गए हैं।   ताकि किसी भी बुजुर्ग को कभी बेघर या सड़कों पर न रहना पड़े।

ईएसएल कर्मचारियों ने बुजुर्गों को शामिल करने के लिए कुछ मजेदार गेम खेले और कुछ को ओल्ड एज होम के सदस्यों के साथ दिल खोलकर बातचीत करते देखा गया। अधिकांश कर्मचारी सत्र के बाद बहुत खुश थे और कुछ ने जल्द ही केंद्र का फिर से दौरा करने की योजना भी बनाई।

इसके अलावा ईएसएल कर्मचारियों ने उनके साथ जरूरत की विभिन्न वस्तुएं साझा कीं, जिनमें अनाज, स्वास्थ संबंधी उत्पाद, खाने की वस्तुएं, कपड़े और बिस्तर, स्नान सामग्री आदि बुजुर्गों के लिए कुछ महीनों से अधिक उपयोग के लिए आवश्यक अन्य उत्पाद शामिल हैं। इन वस्तुओं को ईएसएल स्टील लिमिटेड के भीतर “वी फॉर सोसाइटी” के स्वयंसेवकों द्वारा सामूहिक रूप से योगदान दिया गया था या एकत्र किया गया था।  एनजीओ के अध्यक्ष श्री अंजनी कुमार और श्री रूपक, महासदस्य श्री पी.एन. लाल,  चंदन जायसवाल; दिवाकर सिंह; शशि शेखर; मनीष, दीपाली, रणजीत, और रेखा के द्वारा उक्त सामग्री वितरित किया गया।

ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर, ईआर और पीआर प्रमुख श्री आशीष रंजन ने इस अवसर पर कहा, “जैसा कि हम अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाते हैं, वेदांता ईएसएल अंतर-पीढ़ीगत बंधन और सामुदायिक एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। सामाजिक विकास हेतु निरंतर हमारा हर क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है।

हमारे मजबूत कर्मचारी स्वयंसेवी कार्यक्रमों के तहत, इन पहलों के माध्यम से, हम अपने कार्यबल को समाज की बेहतरी में सक्रिय रूप से योगदान करने के लिए सशक्त बनाते हैं, विशेष रूप से वृद्धाश्रमों में अपने प्रिय साथियों के जीवन को बेहतर बनाने में  परिवार के महत्व को ध्यान में रखते हुए, वेदांता ईएसएल सभी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है जिसे हमें गर्व है।

वेदांता ईएसएल स्टील लिमिटेड के बारे में

झारखंड के बोकारो जिले के सियालजोरी गांव में स्थित, ईएसएल स्टील उत्पादों का एक अग्रणी निर्माता है।  इसमें 2.5 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) ग्रीनफील्ड एकीकृत स्टील प्लांट है जो पिग आयरन, बिलेट्स, टीएमटी बार, वायर रॉड्स और डक्टाइल आयरन पाइप का उत्पादन करता है। संयंत्र निर्धारित पर्यावरण मानकों के साथ तालमेल बिठाकर काम करता है, विश्व स्तरीय सेवाओं और उत्पादों की पेशकश करने के लिए प्रतिष्ठित निर्माताओं से अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता और समाधान लाता है।

वी फॉर सोसाइटी के बारे में 

वी फॉर सोसाइटी ईएसएल सीएसआर की एक कर्मचारी स्वयंसेवी पहल है, जो मूल रूप से एक कार्यस्थल-आधारित पहल है जो कर्मचारियों को समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करती है, ताकि वे एक व्यक्ति या समूह के रूप में समुदाय के लिए स्वयंसेवा कर सकें। यह कर्मचारियों को समाज की मदद करने के लिए सशक्त बनाने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि वे धर्मार्थ और समुदाय-सुधार पहल में लगे हुए हैं।