Thursday, July 25आदिवासी आवाज़

गंदे शौचालय के खिलाफ स्कूली छात्रों ने खोला मोर्चा, किया सड़क जाम

NAGADA : The Adiwasi Media

 

गिरिडीह। जिले के पीरटांड़ प्रखंड अंतर्गत खुखरा पंचायत के प्लस टू उच्च विद्यालय बरियारपुर के बच्चे गुरुवार को आक्रोशित दिखे. बच्चों ने बीच सड़क पर उतरकर अपना गुस्सा जाहिर किया और चिरकी-पलमा सड़क को जाम कर दिया. बाद में शिक्षक और अभिभावक मौके पर पहुंचे और बच्चों को मनाने की काफी कोशिश की गई. बच्चों को कहा गया कि सभी समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा, जिसके बाद बच्चे वापस क्लास में चले गये.

प्लस टू हाई स्कूल बरियारपुर में शौचालय की समुचित व्यवस्था नहीं है. शौचालय गंदगी से भरा पड़ा है. इससे सबसे ज्यादा परेशानी लड़कियों को हो रही है. इस समस्या के समाधान के लिए कई बार मांग की गई, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है. बार-बार अनुरोध करने के बाद भी कोई समाधान नहीं निकला तो गुरुवार की सुबह प्रार्थना के बाद बच्चे हाथों में तख्तियां लेकर सड़कों पर उतर आये. बच्चे शौचालय की सफाई के साथ-साथ जल्द से जल्द पहचान पत्र बनवाने की भी मांग कर रहे थे. बच्चों का यह भी आरोप है कि स्कूल ने उनसे आईडी कार्ड बनाने के लिए 50 रुपये लिए, लेकिन अभी तक कार्ड नहीं बनाया गया.

प्रधानाध्यापक मो ए अली ने बताया कि शौचालय की सफाई नहीं होने से बच्चे नाराज हैं. इसके लिए व्यवस्था की जा रही है. आज बच्चों के मम्मी-पापा भी आये हैं, सफाईकर्मी को बुलाकर सफाई करायी जायेगी. उन्होंने आगे कहा कि जहां तक आई कार्ड की बात है को अभी बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया चल ही रही है, नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बच्चों का आईडी कार्ड बन जाएगा.