Thursday, July 25आदिवासी आवाज़

ईएसएल स्टील लिमिटेड के सियालजोरी प्लांट परिसर में वार्षिक रक्तदान शिविर का आयोजन

NAGADA : The Adiwasi Media

• भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, बोकारो ने ईएसएल स्टील लिमिटेड को बोकारो जिले में सबसे अधिक रक्तदान करने वाली संस्था के रूप में प्रमाणित किया है।
• ईएसएल स्टील लिमिटेड के कर्मचारी स्वैच्छिक पहल ’वी फॉर सोसाइटी’के तत्वावधान में रक्तदान शिविर शुरू किया गया
• ’वी फॉर सोसाइटी’के अलावा यह शिविर इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, बोकारो और ईएसएल स्टील लिमिटेड के परियोजना कार्यान्वयन भागीदार सिटीजन्स फाउंडेशन के संयुक्त सहयोग से था।
• स्वैच्छिक रक्तदान में संयंत्र में कार्यबल के सभी वर्गों – श्रमिकों, तकनीशियनों, अधिकारियों, व्यापार भागीदारों और प्रबंधन कर्मचारियों की भागीदारी देखी गई।

बोकारो; 13 मार्च, 2024: वेदांता समूह की कंपनी और भारत में अग्रणी एकीकृत इस्पात उत्पादक ईएसएल स्टील लिमिटेड ने सामाजिक और सामुदायिक विकास के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता जारी रखी है। विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सरकारी निकायों और गैर सरकारी संगठनों से कई पुरस्कारों और सम्मानों से सम्मानित, ईएसएल स्टील लिमिटेड कर्मचारी स्वयंसेवी पहल को प्रेरित करता है, खासकर जब यह हमारे आसपास के समुदाय के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में है।

ऐसी ही एक ईएसएल स्टील लिमिटेड की कर्मचारी स्वयंसेवी पहल ’वी फॉर सोसाइटी’कुछ वर्षों से वार्षिक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन कर रही है। इस वर्ष भी, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, बोकारो, ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर विभाग और इसके परियोजना कार्यान्वयन भागीदार सिटीजन्स फाउंडेशन के सहयोग से ’वी फॉर सोसाइटी’ के तत्वावधान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया ।

दिन के अंत तक रक्तदान शिविर में एकत्रित यूनिटों की संख्या 120 से अधिक हो गई। स्वैच्छिक रक्तदान में ईएसएल स्टील लिमिटेड के सियालजोरी संयंत्र के सभी वर्गों के कर्मचारियों की भागीदारी देखी गई – चाहे वे श्रमिक, संविदा श्रमिक, कर्मचारी, तकनीशियन, अधिकारी, व्यावसायिक भागीदार और यहां तक कि प्रबंधन स्तर के कर्मचारी भी हों।

ईएसएल स्टील लिमिटेड के सियालजोरी प्लांट परिसर में आज के रक्तदान शिविर के अंत तक, ईएसएल स्टील लिमिटेड बोकारो जिले में सबसे अधिक रक्तदान करने वाली संस्था बन गई है। इसे भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, बोकारो द्वारा प्रमाणित किया गया है और भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रतिनिधिमंडल ने उन लोगों को सम्मानित किया जो इस शिविर के आयोजन में सबसे आगे थे।

डॉ. दिनेश कुमार, सिविल सर्जन, बोकारो अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। सिविल सर्जन ने “हमारे जीवन में रक्त कितना महत्वपूर्ण है” विषय पर प्रकाश डाला। भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, बोकारो के प्रमुख डॉ. यू सी मोहंती सम्मानित अतिथि थे और उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित लोगों को यह समझने में मदद की कि रक्तदान इतना महत्वपूर्ण क्यों है और रक्तदान के बाद शरीर कैसे मजबूत होता है। सुश्री कंचन, जिला डेटा प्रबंधक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, बोकारो ने स्वयंसेवकों को रक्त दान करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्लांट परिसर की यात्रा की और बताया कि कैसे दान न करने की तुलना में रक्तदान करना अधिक स्वस्थवर्धक होता है।

ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर, ईआर और पीआर प्रमुख आशीष रंजन ने इस अवसर पर कहा कि हम अपने कर्मचारी स्वयंसेवी पहल के एक भाग के रूप में आयोजित हमारे रक्तदान शिविर में भाग लेने वाले प्रत्येक कर्मचारी और व्यावसायिक भागीदार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने समाज को वापस लौटाने की हमारी अटूट प्रतिबद्धता के साथ हाथ मिलाया है और उनकी उदारता जीवन बचाने और करुणा की भावना को मूर्त रूप देने में मदद करेगी। हम सभी साथ मिलकर अपने समुदाय पर सार्थक प्रभाव डाल रहे हैं।

रक्तदान शिविर के दौरान भाग लेने वाले सभी लोग, चाहे कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्वयंसेवक के रूप में, या अपना रक्त दान करने के लिए, या यहां तक कि जिनसे आसपास के लोगों को प्रेरित करने या सही प्रकार की जानकारी और ज्ञान फैलाने के लिए आने का अनुरोध किया गया था – सभी के विचार सकारात्मक थे जो समुदाय के स्वास्थ्य पर ईएसएल स्टील लिमिटेड की ’वी फॉर सोसाइटी’ पहल के प्रभाव को रेखांकित करता है। ईएसएल स्टील लिमिटेड समाज की बेहतरी और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की प्राप्ति में योगदान देने वाले भविष्य के प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है।

वेदांता ईएसएल स्टील लिमिटेड के बारे में
झारखंड के बोकारो जिले के सिवलजोरी गांव में स्थित, ईएसएल स्टील उत्पादों का एक अग्रणी निर्माता है। इसमें 2.5 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) ग्रीनफील्ड एकीकृत इस्पात संयंत्र है जो पिग आयरन, बिलेट्स, टीएमटी बार, वायर रॉड और डक्टाइल आयरन पाइप का उत्पादन करता है। संयंत्र निर्धारित पर्यावरण मानकों के साथ तालमेल बिठाकर काम करता है, विश्व स्तरीय सेवाओं और उत्पादों की पेशकश करने के लिए प्रतिष्ठित निर्माताओं से अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता और समाधान लाता है।

भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के बारे मेंः
इंडियन रेड क्रॉस एक स्वैच्छिक मानवतावादी संगठन है, जिसका पूरे देश में 1100 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क है, जो आपदाओं/आपातकाल के समय राहत प्रदान करता है और कमजोर लोगों और समुदायों के स्वास्थ्य और देखभाल को बढ़ावा देता है। यह दुनिया के सबसे बड़े स्वतंत्र मानवतावादी संगठन, इंटरनेशनल रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट का एक अग्रणी सदस्य है। भारतीय रेड क्रॉस का मिशन हर समय सभी प्रकार की मानवीय गतिविधियों को प्रेरित करना, प्रोत्साहित करना और आरंभ करना है ताकि मानवीय पीड़ा को कम किया जा सके और रोका भी जा सके और इस प्रकार शांति के लिए अधिक अनुकूल माहौल बनाने में योगदान दिया जा सके।

सिटीजन फाउंडेशन के बारे मेंः
सिटीजन फाउंडेशन एक सिविल सोसाइटी संगठन है जो 1997 से स्वास्थ्य, आजीविका, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, तकनीकी प्रबंधकीय सेवाओं और वकालत के क्षेत्रों में विकास क्षेत्र में काम कर रहा है। झारखंड में अपनी साधारण शुरुआत के बाद इसने बिहार, छत्तीसगढ़, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, नागालैंड और हरियाणा जैसे अन्य राज्यों में अपनी पहुंच का विस्तार किया है और 10 लाख से अधिक आबादी तक पहुंच गया है। गणेश रेड्डी इस संगठन के सीईओ सह संस्थापक हैं।