Thursday, July 25आदिवासी आवाज़

चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच बोकारो में सीयूईटी की परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न

NAGADA : The Adiwasi Media

बोकारो। शिक्षा मंत्रालय के अधीन केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) – यूजी की परीक्षा शनिवार को संपन्न हो गई। परीक्षा 15 मई को शुरू हुई थी, जो लगातार चार दिनों तक अलग-अलग पालियों में चाक-चौबंद निगरानी व्यवस्था के बीच आयोजित की गई। इसके लिए बोकारो के सभी 10 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था रही। गहन जांच के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश कराया गया।

कदाचार को रोकने के लिए बायोमेट्रिक हाजिरी ली गयी और परीक्षा कक्ष के बाहर जैमर भी लगा रहा। शनिवार को तीन पालियों- शिफ्ट 1ए में दोपहर 1:30 बजे से इतिहास, शिफ्ट 1बी में 3:30 बजे से राजनीति विज्ञान तथा संध्या 5:30 बजे से समाजशास्त्र विषयों की परीक्षा ली गई।

एनटीए के सिटी कोऑर्डिनेटर एवं डीपीएस बोकारो के प्राचार्य डॉ. ए एस गंगवार ने बताया कि शहर के सभी 10 केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से और कदाचार-मुक्त संपन्न हो गई। कहीं से भी कोई समस्या नहीं आई। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए उन्होंने जिला प्रशासन के साथ-साथ सभी केंद्राधीक्षकों, पर्यवेक्षकों और वीक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

बता दें कि सीयूईटी- यूजी परीक्षा के लिए नगर के सेक्टर-6 स्थित क्रिसेंट पब्लिक स्कूल व डीएवी पब्लिक स्कूल, गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल (जीजीपीएस) चास, एमजीएम हायर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-4एफ, गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल (जीजीपीएस), सेक्टर-5, रेलवे कॉलोनी स्थित होली क्रॉस स्कूल, सेक्टर 4 स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर 5 के चिन्मय विद्यालय एवं श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल तथा सेक्टर 4 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस बोकारो) को केंद्र बनाया गया था। अब आगामी 21 से 24 मई तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का आयोजन होगा। देश के नामचीन विश्वविद्यालयों में 12वीं के बाद दाखिले के लिए सीयूईटी (यूजी) की परीक्षा काफी महत्वपूर्ण होती है। वर्ष 2022 से शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के आदेश से एनटीए इस परीक्षा का आयोजन कर रही है।